Ad Code

सपना चौधरी की जीवनी | Sapna Choudhary Biography in Hindi

Sapna Choudhary Biography in Hindi : विकिपीडिया हिंदी.कॉम में आपका स्वागत है। सपना चौधरी कौन है? ये सवाल शायद आपने भी Google पर जरूर सर्च किया होगा। या फिर सपना चौधरी का जीवन परिचय (Biography of Sapna Choudhary in Hindi) खोजा होगा। आपके इन्हीं सवालों का जवाब देने के लिए आज हम ये आर्टिकल लिख रहे हैं। जिसमें आप पढ़ेंगे सपना चौधरी की जीवनी हिंदी में

सपना चौधरी (Sapna Choudhary) एक मशहूर डांसर और सिंगर हैं। वह अपनी बेहतरीन डांसिंग स्टाइल और गानों के लिए पूरे भारत में पापुलर है। सपना चौधरी कलर्स चैनल पर आने वाले शो बिग बॉस के सीजन 11 की प्रतिभागी भी रह चुकी हैं। सपना बॉलीवुड फिल्म ‘नानू की जानू’ और ‘वीरे दी वेडिंग’ में स्पेशल डांस नंबर कर चुकी हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया पर हमेशा से सुर्खियों में रहने वाली सपना चौधरी अपने ठुमको के लिए मशहूर हैं।

Sapna Choudhary Biography in Hindi

इस आर्टिकल में हम मशहूर हरियाणवी डांसर सपना चौधरी (Sapna Choudhary) की जीवनी या उनका जीवन परिचय शेयर करने वाले हैं। जिसमें सपना चौधरी कौन है? सपना चौधरी का जन्म, उनकी पढ़ाई, उनकी उम्र, निजी जीवन, सपना चौधरी के गाने और सपना चौधरी के पति के बारे में बताएंगे। तो आईए जानते हैं सपना चौधरी की बायोग्राफी.....

सपना चौधरी विकि / Sapna Choudhary Wiki


नाम : सपना चौधरी
उपनाम : सपना
जन्म तारीख : 25 सितम्बर 1990
जन्म स्थान: रोहतक, हरियाणा
राशि : तुला
नागरिकता : भारतीय
जाति : हिन्दू
हाइट : 5 फीट 7 इंच
वजन : 55 किलो ग्राम


सपना चौधरी की जीवनी / Sapna Chaudhary Biography in Hindi


सपना चौधरी (Sapna Choudhary) का जन्म 25 सितम्बर 1990 को रोहतक, हरियाणा के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। सपना के पिता उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और उनकी माता नीलम चौधरी हरियाणा की हैं। इनके माता-पिता ने लव -मैरिज की थी। उनके अलावा परिवार में उनके दो छोटे भाई बहन भी हैं।

जब सपना चौधरी (Sapna Choudhary) का जन्म हुआ, तो उनकी पैतृक बुआ ने भारतीय सुंदरी और अभिनेत्री सुष्मिता सेन के बाद उनका नाम ‘सुष्मिता’ रखा, उनके पिता गायक थे। उन्‍हीं से सपना ने गायकी के गुर सीखे। सपना एक मध्यम श्रेणी के जाट परिवार से संबंधित हैं। इसलिए बचपन से गाने का शौक पैदा हो गया और धीरे-धीरे सपना डांस की दुनिया में आई।

Sapna Choudhary Biography in Hindi

12 साल की उम्र में सपना चौधरी (Sapna Choudhary) के पिता का देहांत हो गया। जिसके चलते उनका पालन पोषण उनकी मां नीलम शेरावत ने किया। उनका एक भाई करण और एक बहन है। पिता के न‍िधन के बाद सपना ने स्‍टेज प्रोग्राम करने शुरू किए। शुरुआत में वह छोटे-छोटे मंचों पर गाने लगी और बाद में पूरा हरियाणा उनका दीवाना हो गया। जैसे-जैसे सपना मशहूर होती गई, वैसे-वैसे उनके चाहने वाले और उनका दाम बढ़ता गया। आज सपना एक लाइव शो के लाखों रूपए लेती है।

ये पढ़े 

- Blog/Website पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं? ब्लॉग पर Organic Traffic लाने के 10 तरीके

- ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक कैसे करवाएं?



सपना चौधरी का जीवन परिचय / Sapana Choudhary Wikipedia in Hindi


सपना चौधरी (Sapna Choudhary) ने अपना करियर हरियाणा की एक ऑर्केस्ट्रा टीम के साथ शुरू किया था। सपना चौधरी ने अपने करियर की शुरुआत रागनी कलाकारों के साथ टीम का हिस्सा बन आसपास के राज्यों में रागनी प्रोग्रामो में रागनी पार्टियों के साथ हिस्सा लेती थी। उसके बाद सपना ने स्टेज डांस करना शुरू किया। सपना ने एक हरियाणवी गाने ‘सॉलिड बॉडी रै’ पर मोर म्यूजिक कंपनी से रिलीज हुए गाने पर डांस किया, जो सुपर हिट हुआ और उसी गाने ने लोगों को सपना का दिवाना बना दिया।

जिसके बाद सपना चौधरी (Sapna Choudhary) को हरियाणा के साथ अन्य प्रदेशो में भी पहचान मिली। उन्होंने 20 से अधिक गानों में अपनी आवाज दी है। सपना जर्नी ऑफ भांगओवर में आइटम नंबर से बॉलीवुड में डेब्यू किया। इसके बाद सपना वीरे की वेडिंग फिल्म के सॉन्ग ‘हट जा ताऊ’ में नजर आई थी। वहीं अभय देयोल स्टारर फिल्म नानू की जानू में सपना ने अहम किरदार निभाया और ‘तेरे ठुमके सपना चौधरी’ नामक एक आइटम नंबर भी किया है। सपना चौधरी कलर्स चैनल के शो बिग बॉस सीजन 11 की प्रतिभागी के तौर पर हिस्सा ले चुकी है।

सपना चौधरी के पति / Sapna Choudhary Husband


सपना चौधरी (Sapna Choudhary) के पति का नाम वीर साहू है। सपना और वीर साहू की जनवरी 2020 में शादी हुई थी। उसके बाद 4 अक्टूबर 2020 को सपना चौधरी ने एक बेटे को जन्म दिया है। जो सोशल मीडिया पर काफी छाया रहा है। सपना और वीर साहू भी सोशल मीडिया पर अपनी फोटो व वीडियो शेयर करते रहते हैं। 

ये भी पढ़ें :-

- घर बैठी महिलाओं के ऑनलाइन पैसे कमाने के 7 तरीके

- Paytm से पैसे कमाने के 5 आसान तरीके

- PUBG Game से पैसे कैसे कमाएं?

Whatsapp से पैसे कैसे कमाएं?



सपना चौधरी से जुड़े विवाद / Sapna Choudhary Controversy


17 फरवरी 2016 को गुड़गांव में आयोजित एक कार्यक्रम में सपना चौधरी (Sapna Choudhary) ने एक रागनी गाई, जिसमें दलितों पर आरोप के अनुसार जातिसूचक शब्द बोले गए थे। रागनी के गाने पर आपत्ति के कारण दलित संगठन बहुजन आजाद मोर्चा पार्टी के सदस्य अध्यक्ष सतपाल तंवर ने सपना चौधरी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई थी।

सपना चौधरी (Sapna Choudhary) के खिलाफ गुड़गांव के सेक्टर 29 थाने में एफआईआर दर्ज की गई थी। जिस पर पुलिस ने कार्रवाई की सपना चौधरी के खिलाफ एससी एसटी एक्ट के तहत भारतीय दंड संहिता की धारा 34 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया। मामले की जांच के लिए एसआईटी टीम भी बनाई गई थी।

Sapna Choudhary Biography in Hindi

मामले में सपना चौधरी (Sapna Choudhary) ने जनता से सार्वजनिक रूप से माफी मांगी थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार माफी मांगने के बाद भी दलित संगठनों द्वारा उनके अभियान सोशल मीडिया साइट पर शुरू किया गया था। जिस पर उनके खिलाफ लगातार आपत्तिजनक टिप्पणी की जा रही थी। इन सबसे परेशान होकर सपना ने खुदकुशी करने की कोशिश की।29 सितंबर 2016 को पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट द्वारा सपना चौधरी को जमानत मिल गई।

इसके अलावा सपना चौधरी (Sapna Choudhary) कई विवादों में फंस चुकी है। अक्सर सपना किसी न किसी कारण विवादों में घिरी रहती है। सपना को आइटम गर्ल कहा जाता है और उनके ठुमकों व ड्रेस के कारण लोग उन्हें अश्लीलता की नजर से देखते हैं। सपना चौधरी (Sapna Choudhary) को इंटरनेट पर बहुत सर्च किया जाता है। 

ये पढ़े -

- बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार दे रही है 1 करोड़ रुपए लोन, ऐसे करें अप्लाई

- बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार बिना गारंटी दे रही 10 लाख रूपए का लोन, जानिए कैसे करें अप्लाई

- कारोबार शुरू करने के लिए सरकार दे रही लोन, ऐसे करें अप्लाई



सपना चौधरी के गाने / Sapna Choudhary Songs


सपना चौधरी (Sapna Choudhary) अपने गानों और डांस के लिए बेहद पापुलर है। इसलिए उनके बहुत सारे गाने सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं। लेकिन हम यहां पर  उनके गानों की कुछ लिस्ट दे रहे हैं, जो बहुत ही पापुलर हुए थे और आज भी लोगों द्वारा सुने जाते हैं। 



Teri Akhya ka yo Kajal
Rapat
Balam Alto
Bawli Tared
Mera Allah
Surat Bholi
Gajban
Beta ye tumse Na ho Payega
Nakto
Taliban
Payal Chandi Ki
Bateu Kanjoos
Badadi
Lori
Dope Chora
Sulfa
tere thumke
teri lat lag jagi
52 Gaj Ka Daman
Gajban Ki Taur
Chhori Bindass
Chetak
Tu Cheej Lajawab
Ghungroo
English Medium


सपना चौधरी से जुडी रोचक जानकारी


● सपना चौधरी अपने गाने और डांस के लिए पूरे देश में लोकप्रिय है।
● भारत में जहां कहीं सपना चौधरी का शो होता है। वहां लोगों को बुलाना नहीं पड़ता, लोग खुद पहुंच जाते हैं।
● सपना एक लाइव शो के लिए लाखों रूपए लेती है।
● सपना चौधरी बिग बॉस सीजन 11 में हिस्सा ले चुकी है।
● सपना चौधरी ने बिना किसी को बताए वीर साहू के साथ विवाह करवा लिया और सपना मां भी बन चुकी है।
● सपना के शो दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में ज्यादा होते है।
● सपना हमेशा सोशल मीडिया पर अपडेट रहती है। उनके मिलियन में फाॅलोवर्स है।
● सपना चौधरी अपने यूट्यूब चैनल पर अपने डांस की वीडियो अपलोड करती रहती हैं, जिन्हें मिलियन की संख्या में व्यूज आते हैं।

अंतिम शब्द


दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपके साथ सपना चौधरी का जीवन परिचय (Sapna Choudhary Biography in Hindi) शेयर की है। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आए तो कृप्या इस पोस्ट को आगे सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें।

ये भी पढ़े -

- 5 मिंट में घर बैठे लीजिए 5 लाख रुपए का पर्सनल लोन

- सरकार रेहड़ी वालों को दे रही बिना गारंटी 10 हजार रूपए का लोन, ऐसे करें अप्लाई?

- पर्सनल लोन क्या है? कैसे अप्लाई करें?

- जन धन खाता आधार से लिंक है तो मिलेंगे 5000 रूपए

 5 मिंट में घर बैठे पाए 50 हजार रूपए का ई-मुद्रा लोन

 

Reactions

Post a Comment

0 Comments

Ad Code