Ad Code

मंदिरा बेदी की जीवनी | Mandira Bedi Biography in Hindi

Mandira Bedi Biography in Hindi - नमस्कार दोस्तों, "Wikipedia Hindi" में आपका स्वागत है। आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे मंदिा बेदी की जीवनी (Biography of Mandira Bedi in Hindi) के बारे में। मंदिरा बेदी (Mandira Bedi) एक भारतीय अभिनेत्री, फैशन डिजाइनर और टेलीविजन एंकर के तौर पर मशहूर है। आज हम उनका जीवन परिचय आपके साथ शेयर करने वाले हैं।

दोस्तों आपको बता दें कि हमारे ब्लॉग पर आप अभिनेता-अभिनेत्रियों, राजनेताओं और मशहूर लोगों का जीवन परिचय पढ़ सकते हैं। अगर आपको कुछ नया सीखना है तो आप हमारे ब्लॉग विकिपीडिया हिंदी पर भी विजिट कर सकते हैं। यहां पर आपको हर रोज नई-नई ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया करवाई जाती है।

मंदिरा बेदी की जीवनी हिंदी में


मंदिरा बेदी (Mandira Bedi)
एक भारतीय अभिनेत्री, फैशन डिज़ाइनर और टेलीविजन एंकर हैं। मंदिरा ने हिंदी टेलीविजन में अपने करियर की शुरुआत 1994 से की थी। उन्होंने टेलीविजन दूरदर्शन के सीरियल ‘शांति’ से अपने अभिनय की शुरुआत की थी। इस सीरियल में उनके किरदार का नाम भी ‘शांति’ ही था। मंदिरा बेदी कई और बड़े बड़े सीरियल ‘क्योंकि सास भी कभी बहु थी’, ‘जस्सी जैसी कोई नहीं’, ‘सी.आई.डी.’, ’24’ जैसे सीरियल में अभिनय किया है।

मंदिरा बेदी (Mandira Bedi) ने "दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे" से फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा। यह फिल्म साल 1995 में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म के अलावा उन्होंने ‘बादल’, ‘शादी के लड्डू’, ‘ओ तेरी’, ‘वोडका डायरीज’ जैसी फिल्मो में भी अभिनय किया था। उन्हें अक्सर क्रिकेट के मौदान पर होस्टिंग करते हुए भी देखा जाता है। इन सबके अलावा मंदिरा एक बहुत अच्छी फैशन डिज़ाइनर भी हैं।

मंदिरा बेदी का जीवन परिचय

मंदिरा बेदी (Mandira Bedi) का जन्म 15 अप्रैल 1972 को कोलकाता में हुआ था। मंदिरा के पापा का नाम ‘वीरेंदर सिंह बेदी’ है और मां का नाम ‘गीता बेदी’ है। मंदिरा के एक बडे भाई हैं जो बैंक में इन्वेस्टर के रूप में काम करते हैं। मंदिरा ने अपने स्कूल की पढाई ‘कैथेड्रल एंड जॉन कैनन स्कूल’, मुंबई से पूरी की थी।

मंदिरा ने अपने ग्रेजुएशन की पढाई ‘सेंट जेवियर्स कॉलेज’, मुंबई से इकोनॉमिक के विषय में पूरी की थी और ‘सोफिस पॉलीटेक इंस्टिट्यूट’ से मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा किया था। अपने अभिनय की शुरुआत करने के बाद मंदिरा ने कुछ पॉजिटिव किरदारों को निभाया था और कुछ नेगेटिव किरदार को निभाया था।

मंदिरा बेदी का करियर


मंदिरा बेदी (Mandira Bedi) ने एक अभिनेत्री के रूप में, एक डिज़ाइनर के रूप में, एक होस्ट के रूप में और एक मॉडल के रूप में अपने व्यवसाय जीवन को बिताया है। मंदिरा के टीवी सीरियल के सफर की बात करे तो उन्होंने 1994 में दूरदर्शन पर दर्शाए जाने वाले सीरियल ‘शांति’ में ‘शांति’ के किरदार को निभाया था।मंदिरा बेदी कई और बड़े बड़े सीरियल ‘क्योंकि सास भी कभी बहु थी’, ‘जस्सी जैसी कोई नहीं’, ‘सी.आई.डी.’, ’24’ जैसे सीरियल में अभिनय किया है।

मंदिरा बेदी (Mandira Bedi)
ने "दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे" से फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा। यह फिल्म साल 1995 में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म के अलावा उन्होंने ‘बादल’, ‘शादी के लड्डू’, ‘ओ तेरी’, ‘वोडका डायरीज’ जैसी फिल्मो में भी अभिनय किया था। उन्हें अक्सर क्रिकेट के मौदान पर होस्टिंग करते हुए भी देखा जाता है। इन सबके अलावा मंदिरा एक बहुत अच्छी फैशन डिज़ाइनर भी हैं।

मंदिरा बेदी की फिल्में

1995 : ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’
2000 : ‘बादल’
2004 : ‘मनमाधन’
2004 : ‘शादी के लड्डू’
2005 : ‘नाम गुम जाएगा’
2005 : ‘बाली’
2005 : ‘डिवोर्स’
2007 : ‘दस कोहनियां’
2008 : ‘मीराबाई नॉट आउट’
2009 : ’42 किलोमीटर्स’
2014 : ‘ओ तेरी’
2017 : ‘इत्तेफाक’
2018 : ‘वोडका डायरीज़’
2019 : ‘द तशकंद फाइल्स’
2019 : ‘साहू’
2019 :‘अडंगथे’


मंदिरा बेदी का निजी जीवन

मंदिरा बेदी (Mandira Bedi) ने 14 फरवरी 1999 को ‘राज कौशल’ के साथ शादी की थी। मंदिरा ने 19 जून 2011 को मुंबई के ‘लीलावती अस्पताल’ में एक लड़के को जन्म दिया था। इन्होने अपने बेटे का नाम ‘वीर’ रखा है। हालांकि उनके निजी जीवन के बारे में ज्यादा खबरें नहीं आती है। फिर भी वो अपने परिवार के साथ खुश रहती है।

अंतिम शब्द


दोस्तों यह हैं मंदिरा बेदी (Mandira Bedi) की जीवनी और उनका जीवन परिचय। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी। अगर यह जानकारी पसंद आए तो कृप्या इस पोस्ट को आगे जरूर शेयर करें। और हमारे साथ जुड़ने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें।

Reactions

Post a Comment

0 Comments

Ad Code