Ad Code

श्रुति हासन का जीवन परिचय - Shruti Haasan Biography in Hindi

Shruti Haasan Biography in Hindi - नमस्कार दोस्तों, 'Wikipedia Hindi' में आपका स्वागत है। आज हम आपको बताएंगे श्रुति हासन की जीवनी (Biography of Shruti Haasan in Hindi)। श्रुति हासन भारतीय अभिनेत्री व गायका है। जिसे पूरी दुनिया के लोग जानते हैं। श्रुति हासन (Shruti Haasan) बॉलीवुड के साथ-साथ टॉलीवुड व कॉलीवुड फिल्मों में भी अभिनय कर चुकी है। तो आईए जानते हैं कौन है श्रुति हासन?

श्रुति हासन का जीवन परिचय


श्रुति हासन (Shruti Haasan)
एक भारतीय अभिनेत्री और गायिका है। श्रुति को मुख्य रूप से तमिल, तेलुगु और हिंदी भाषा की फिल्मों में अभिनय करते हुए देखा गया है। श्रुति को हिंदी फिल्मों में रमैया वस्तावैया, गब्बर इस बैक, वेलकम बैक, डी डे जैसी फिल्मो में देखा गया है। जिसमें उनके दमदार अभिनय ने सभी को अपना दिवाना बना दिया था।

Shruti Haasan Biography in Hindi

श्रुति हासन (Shruti Haasan) तमिल और तेलुगु फिल्म अंगनागा हे धीरुडु, 7ओम अरिवु, गब्बर सिंह, वेदालम, श्रीमंथुडु जैसी बड़ी-बड़ी फिल्मो में अभिनय किया है। श्रुति बॉलीवुड फिल्मों के अलावा टॉलीवुड, कॉलीवुड फिल्मों में भी सक्रिय हैं। इसलिए उनके फैंस उन्हें बहुत प्यार करते हैं।
 
श्रुति ने तेलुगु और तमिल फिल्मो में अभिनय करके अपना नाम इतना लोकप्रिय बना लिया है कि उन्हें वहां की टॉप एक्ट्रेस में गिना जाता है। श्रुति ने अपनी गायकी के हुनर को भी दर्शको के सामने पेश किया था, जिसे लोगो ने बहुत पसंद किया था। आज श्रुति हासन (Shruti Haasan) किसी पहचान की मोहताज नहीं है। उनका नाम ही काफी है।

ये भी पढ़े - किसी भी लड़की को कैसे पटाएं

श्रुति हासन (Shruti Haasan) Biography/Wiki


पूरा नाम - श्रुति राजलक्ष्मी हसन
उपनाम - कन्ना, वेंदक्काई
राष्ट्रीयता- भारतीय
जन्म - 28 जनवरी 1986 (उम्र 34 वर्ष)
जन्मस्थान - तमिलनाडु, चेन्नई, भारत
शिक्षा - अबैकस मोंटेसरी स्कूल, चेन्नई, लेडी एंडल स्कूल, चेन्नई, सेंट एंड्रयू कॉलेज, मुंबई, हॉलीवुड म्यूजिक स्कूल, कैलिफोर्नियां
शैक्षिक योग्यता - मनोविज्ञान में डिग्री
काम - अभिनेत्री और गायक
शौक - खरीदारी और घूमना
 

पसंदीदा चीजें


पसंदीदा भोजन - दक्षिण भारतीय
पसंदीदा अभिनेता - शाहरुख खान और रजनीकांत
पसंदीदा फैशन ब्रांड - अनुमान और एल्डो
पसंदीदा कॉस्मेटिक ब्रांड - मैक और लाभ


श्रुति हासन का निजी जीवन


श्रुति हासन (Shruti Haasan) का जन्म 28 जनवरी 1986 को तमिलनाडु के चेन्नई में हुआ था। उनके पिता जी का नाम कमल हसन है, जो कि कॉलीवुड समेत बॉलीवुड के भी बेहतरीन अभिनेता है। उनकी माता जी का नाम सारिका ठाकुर है, वह बॉलीवुड में बेहतरीन अदाकारा रह चुकी है।

Shruti Haasan Biography in Hindi

श्रुति हासन (Shruti Haasan) के पिता कमल हासन तमिल ब्रह्मिण है तो वहीं उनकी मां महाराष्ट्रीयन है। श्रुति की एक छोटी बहन है, जिसका नाम अक्षरा हासन है। अक्षरा हासन भी एक बॉलीवुड अभिनेत्री व अस्सिटेंट डायरेक्टर है।

ये भी पढ़े - घर बैठे ऑनलाइन लाखों रूपए कैसे कमाएं?
 

श्रुति हासन की शिक्षा


श्रुति हासन (Shruti Haasan) ने अपनीं प्रारम्भिक पढाई चेन्नई के अबैकस मोंटेसरी स्कूल से की। उसके बाद उसने चेन्नई के ही लेडी अदनल स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की की। उसके बाद श्रुति आगे की पढ़ाई के लिए मुंबई शिफ्ट हो गई। जहां श्रुति ने सेंट एंड्रयू कॉलेज से अपनी बाकी की पढ़ाई संपन्न की।

Shruti Haasan Biography in Hindi

श्रुति को बचपन से ही गाने का बेहद शौक था, श्रुति ने अपनी गायकी की शिक्षा कैलिफोर्निया के म्यूजिशियन इंस्टिट्यूट से ली है। अभिनय और गायकी के अलावा श्रुति ने मनोविज्ञान में डिग्री हासिल की हुई है। 

ये भी पढ़े - फटाफट लोन कैसे लें, बिना किसी झंझट के

श्रुति हासन का करियर


श्रुति हासन (Shruti Haasan) के फिल्मी करियर के शुरुआत की बात करें तो उन्होंने अपने सिंगिंग करियर की शुरआत महज 6 वर्ष की उम्र में ही कर दी थीं। बता दें कि उन्होंने अपना अफ्ला गाना अपने पिता की फिल्म तेवर मगन में गया था। इस फिल्म के बाडी छोटी सी श्रुति की आवाज उनके पिता द्वारा निर्देशित फिल्म चाची 420 में भी सुनाई दी थी। इसके बाद श्रुति ने सिंगिंग में अपना करियर बनाने की सोची और उसके बाद सिंगिंग की अच्छी शिक्षा लेने के लिए कलिफ़ोर्निया चलीं गई।

Shruti Haasan Biography in Hindi

उन दिनों श्रुति का सिंगिंग करियर कॉलीवुड में काफी अच्छा चल रहा था, तभी उन्हें अपने की पिता की फिल्म में एक कैमियों करने का मौका मिला। जिसके बाद उनके अंदर एक्टिंग की इच्छा जाग गई। उनकी पहली बॉलीवुड डेब्यू फिल्म इमरान खान के अपोजिट फिल्म लक थी। हालंकि उनकी यह फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हुई थी।

अगर श्रुति के कॉलीवुड करियर की बात करे तो वे वह लीडिंग एक्टर्स में से एक हैं, लेकिन बॉलीवुड फिल्मों में उन्हें अभी एक ब्लॉकबस्टर हिट की दरकार है। बता दें कि साल 2015 में श्रुति ने अर्जुन कपूर और सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म तेवर में भी एक आइटम नंबर प्रस्तुत किया था, जिसमे वो कमाल की लग रही थी। फिल्म को दर्शको ने बिलकुल नापसंद किया था, लेकिन वही उनके आइटम गाने की बहुत तारीफ की गई थी।

Shruti Haasan Biography in Hindi

इसके बाद श्रुति को अक्षय कुमार के साथ फिल्म गब्बर इस बैक में देखा गया था। इस फिल्म के निर्माता संजय लीला भंसाली थे। इस फिल्म को भी दर्शको ने बहुत पसंद किया था और साथ ही फिल्म में काले धन के मुद्दे को उठाया गया था। इस फिल्म के बाद श्रुति की अगली हिंदी फिल्म अनीस बज्मी द्वारा निर्देश की गई कॉमेडी फिल्म वेलकम बैक थी। इस फिल्म में श्रुति ने अभिनेता जॉन अब्राहम, अनिल कपूर और नाना पाटेकर के साथ अभिनय किया था। उन्होंने इसके बाद तिग्मांशु धूलिया की फिल्म यारा में देवशक्ति स्वैन, अमित साध और इरफान खान के साथ अभिनय किया था।

पुरस्कार और उपलब्धियां


2010 :- फिल्म उननैपोल ओरुवन के लिए बेस्ट इंट्रोडूसड म्यूजिक डायरेक्टर का अवार्ड मिला था।
2012 :- फिल्म 7ओम अरीवा के लिए बेस्ट फीमेल डेब्यू का अवार्ड मिला था।
2012 :- फिल्म अनगनगा ओ धीरदु के लिए 2 बार बेस्ट फीमेल डेब्यू और एक्सीलेंस इन तमिल का अवार्ड मिला था।
2013 :- एसआईआईएमए के द्वारा स्टाइलिश एक्ट्रेस ऑफ़ साउथ इंडियन सिनेमा का अवार्ड मिला था।
2013 :- एसआईआईएमए के द्वारा प्राइड ऑफ़ साउथ इंडियन सिनेमा का अवार्ड मिला था।
2013 :- फिल्म गब्बर सिंह के लिए बेस्ट एक्ट्रेस तेलुगु का अवार्ड मिला था।
2015 :- फिल्म रेस गुर्रम के लिए 2 बार बेस्ट एक्ट्रेस तेलुगु का अवार्ड मिला था।
2015 :- फिल्म श्रीमंतुदु के लिए परफॉरमेंस इस ए लीडिंग रोल फीमेल का अवार्ड मिला था।
2016 :- फिल्म श्रीमंतुदु के लिए बेस्ट एक्ट्रेस तेलुगु का अवार्ड मिला था।

Shruti Haasan Biography in Hindi

अंतिम शब्द


दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने आपके साथ शेयर किया है श्रुति हासन (Shruti Haasan) का जीवन परिचय। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी बहुत पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो कृप्या हमारे साथ जुड़े और इस पोस्ट को आगे शेयर करें।

Shruti Haasan Biography in Hindi

 

Reactions

Post a Comment

0 Comments

Ad Code