Ad Code

तमन्ना भाटिया का जीवन परिचय - Tamannaah Bhatia Biography in Hindi

Tamannaah Bhatia Biography in Hindi - नमस्कार दोस्तों 'Wikipedia Hindi' में आपका स्वागत है।क्या आप तमन्ना भाटिया (Tamannaah Bhatia) को जानते हैं। तमन्ना एक मशहूर अभिनेत्री है, जो साउथ फिल्मों के साथ साथ अपनी खूबसूरती के लिए फेमस है। आज हम आपको तमन्ना भाटिया का जीवन परिचय (Biography of Tamannaah Bhatia in Hindi) के बारे में जानकारी देंगे।

तमन्ना भाटिया की जीवनी (Tamannaah Bhatia Biography in Hindi)


तमन्ना भाटिया (Tamannaah Bhatia) साउथ फिल्म इंडस्ट्री की एक जानी मानी अभिनेत्री होने के साथ-साथ बेहद ही खूबसूरत हैं। उनके अभिनय और खूबसूरती का हर कोई दिवाना है। बड़े कम समय में युवाओं के दिलों पर राज करने वाली तमन्ना अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक मॉडल भी हैं। उन्होंने हिंदी के साथ-साथ कई और विभिन्न भाषा की फिल्मों जैसे तमिल, तेलुगु, और मराठी में अभिनय किया है।

तमन्ना भाटिया (Tamannaah Bhatia) ने कई ब्रांडों का समर्थन भी किया है। तमनन्ना का जन्म 21 दिसंबर 1989, मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ। उन्होंने साल 2005 में हिंदी फिल्म चांद सा रोशन चेहरा से डेब्यू किया था और उसी साल तेलुगु फिल्म श्री से भी डेब्यू किया। उन्होंने मात्र 15 साल की उम्र में फ़िल्मी दुनिया में कदम रख दिया था और उसके अगले साल 2006 में तमिल फिल्म केडी से डेब्यू किया। वह मराठी और कन्नड़ फिल्मो में भी कैमियो उपस्थिति में नजर आ चुकी है।

तमन्ना भाटिया जहां अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती हैं तो वहीं उनके अभिनय का भी कोई जवाब नहीं है। तमन्ना की एक झलक पाने के लिए उनके फैंस बेताब रहते हैं। तमन्ना साउथ फिल्मों की बहुत ही लोकप्रिय अभिनेत्री है, जिसने हिंदी फिल्मों में भी अपनी एक अलग पहचान बनाई है। जिसके चलते आज उन्हें हर कोई जानता है। तो आइए जानते हैं तमन्ना भाटिया का जीवन परिचय (Tamannaah Bhatia Biography Wikipedia Hindi)

तमन्ना भाटिया की बायोग्राफी Tamannaah Bhatia Bio/Wiki

 


नाम - तमन्ना भाटिया
उपनाम - टैमी और मिल्क ब्यूटी
जन्म - 21 दिसंबर 1989
आयु - 31 वर्ष (2021 के अनुसार)
जन्म स्थान - मुंबई, महाराष्ट्र
राष्ट्रीयता - भारतीय
स्कूल - मानेकजी कूपर एजुकेशन ट्रस्ट स्कूल, मुंबई
महाविद्यालय - नेशनल कॉलेज, मुंबई
शैक्षिक योग्यता - कला स्नातक
डेब्यू - बॉलीवुड फिल्म (अभिनेत्री) - चाँद सा रोशन चेहरा (2005)
व्यवसाय - अभिनेत्री और मॉडल
शौक - नृत्य करना, पढ़ना, कविता और उद्धरण लिखना


पसंदीदा चीजें


पसंदीदा भोजन - बिरयानी
पसंदीदा अभिनेता - महेश बाबू और ऋतिक रोशन
पसंदीदा अभिनेत्री - माधुरी दीक्षित
पसंदीदा फिल्में - बॉलीवुड : मुगल-ए-आजम, दिल तो पागल है, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे
हॉलीवुड - Titanic, Life is Beautiful, Erin Brockovich
टॉलीवुड - आनंद (तेलगु)
पसंदीदा रंग - लाल और नीला
पसंदीदा स्थान - पेरिस, दुबई, कश्मीर


तमन्ना भाटिया का निजी जीवन


तमन्ना भाटिया (Tamannaah Bhatia) सिंधी हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती है। तमन्ना भाटिया के परिवार में कुल 4 सदस्य है। उनके पिता जी का नाम संतोष भाटिया है और वो हीरे के व्यवसायी हैं। उनकी मां का नाम रजनी भाटिया और 1 बड़े भाई आनंद भाटिया है। बचपन से ही तमन्ना को नृत्य करने का शौक था और अभिनय की दुनिया में जाने के उन्होंने बहुत कठिन परिश्रम किया।

तमन्ना ने अपनी स्कूली शिक्षा मानेकजी कूपर एजूकेशन ट्रस्ट विद्यालय, मुंबई से पूरी की। वो पढ़ाई में काफी अच्छी थी और इसी लिए उसे साथ-साथ पढ़ना और कविता लिखने का भी शौक था। प्राथमिक पढ़ाई पूरी करने के बाद तमन्ना ने नेशनल कॉलेज, मुंबई से कला स्नातक की डिग्री हासिल की।

तमन्ना भाटिया का करियर


तमन्ना भाटिया (Tamannaah Bhatia)
ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2005 में 15 वर्ष की उम्र में फिल्म चांद सा रोशन चेहरा से की थी। लेकिन यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर बेहद बुरी फ्लॉप साबित हुई थी। इसके बाद उन्होंने अभिजीत सावंत के एल्बम के गीत लफ़्ज़ों में मुख्य भूमिका में नजर आई। इसी साल उन्होंने अपने तेलुगु सिनेमा करियर की शुरुआत फिल्म श्री से की।

तेलगू की श्री फिल्म भी कुछ खास नहीं रही, लेकिन आलोचकों ने तमन्ना के अभिनय की बेहद तारीफ की और अगले वर्ष वह अपनी पहली तमिल फिल्म केडी में दिखाई दीं। 2007 में उन्होंने दो कॉलेज-लाइफ पर आधारित ड्रामा फिल्मों, तेलुगु में हैप्पी डेज और तमिल में कललोरी में अभिनय किया।


उनकी परियोजनाओं में सफल तमिल फ़िल्में अयान (2009), पाइया (2010), सिरुथाई (2011), वीरम (2014), धर्म दुरई (2016), देवी (2016), स्केच (2018) और उनकी तेलुगु फ़िल्मों में 100% शामिल हैं। लव (2011), ओसरवेली (2011), रचा (2012), थाडका (2013), बाहुबली: द बिगिनिंग (2015), बंगाल टाइगर (2015), ऊपिरी (2016), बाहुबली 2: द कन्क्लूजन (2017), F2: फन एंड फ्रस्ट्रेशन (2019), और सई रा नरसिम्हा रेड्डी (2019)।


तमन्ना भाटिया से जुड़ी रोचक बातें


1. तमन्ना एक पंजाबी परिवार से संबंध रखती है, हालांकि उनके परिवार का उत्तम सिंधी है।
2. जब वह सिर्फ 13 वर्ष की थी, तो स्कूल के वार्षिक समारोह में उन्होंने भाग लिया था।
3. कई लोग सोचते हैं कि तमन्ना ने दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योग से उत्तर भारतीय फिल्म की और रुख किया हैं, लेकिन उन्होंने हिंदी फिल्म चांद सा रोशन चेहरा के साथ अपने अभिनय करियर की शुरुआत की, जिसे बॉक्स ऑफिस पर ध्यान नहीं दिया गया।
4. वर्ष 2005 में अभिजीत सावंत के एक संगीत वीडियो में वह देखी गई थी।
5. ज़्यदातर अभिनेत्रियां फिल्म जगत में अपने मॉडलिंग के अनुभव के बाद आती हैं, लेकिन तमन्ना उन अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल है जिन्होंने पहले फिल्म जगत में सलफलता हांसिल की और बाद में मॉडलिंग में पदार्पण किया।


6. वर्ष 2006 में तेलुगू फिल्म श्री से उन्होंने अपने अभिनय का डेब्यू किया।
7. वह माधुरी दीक्षित को अपने आदर्श के रूप में मानती हैं।
8. वह तमिल और तेलुगू उद्योगों में मिल्क ब्यूटी के रूप में लोकप्रिय हैं।
9. अपने तेलुगू अभिनय के शुरुआत में उनको काफी निराशा का सामना करना पड़ा और उसके कुछ दिनों बाद वह सुपरहिट हो गई।
10. अपनी 12वीं की शिक्षा पूरी करने के बाद तमन्ना ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत की और पढ़ाई भी जारी रखी।


तमन्ना भाटिया की फिल्में


 

 

2005 चांद सा रोशन चेहरा
2005 श्री
2007 व्यापारी
2008 कालिदास
2009 अयान
2009 पैया
2010 सुरा
2011 100% लव
2011 बद्रीनाथ
2012 रचना
2012 रिबेल
2013 हिम्मतवाला
2014 हमशक्ल
2014 अल्लुडु श्रीनू
2014 एंटरटेनमेंट
2015 बाहुबली: द बिगनिंग (2015)


अंतिम शब्द


दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपके साथ शेयर किया है तमन्ना भाटिया का जीवन परिचय (Tamannaah Bhatia Biography in Hindi), उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आएगी। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो कृप्या आगे जरूर शेयर करें और हमारे साथ "Wikipedia Hindi" पर भी जुड़े।

Reactions

Post a Comment

0 Comments

Ad Code