Ad Code

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय हिंदी में (Narendra Modi Biography in Hindi)

Biography of Narendra Modi - आज हम बात करने वाले हैं हमारे भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की जीवनी के बारे में। नरेंद्र दामोदरदास मोदी भारत के 14वें प्रधानमंत्री हैं, जो लगातार दो बार 2014 और 2019 में देश के प्रधानमंत्री बने हैं। इस पोस्ट में हम आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय (Narendra Modi Biography in Hindi) नरेंद्र मोदी बायोग्राफी इन हिंदी के बारे में बताएंगे।

Narendra Modi Biography in Hindi


गुजरात के एक गरीब परिवार में जन्में और एक साधारण व्यक्ति से देश के प्रधानमंत्री पद पर पहुंचे नरेंद्र दामोदरदास मोदी विकास पुरुष के नाम से जाने जाते हैं। वर्तमान में वे देश के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से हैं। ट्विटर पर भी मोदी जी सबसे ज्यादा फॉलोअर वाले भारतीय नेता हैं। उन्हें 'नमो' नाम से भी जाना जाता है। टाइम पत्रिका ने मोदी को पर्सन ऑफ द ईयर 2013 के 42 उम्मीदवारों की सूची में शामिल किया है।

Narendra Modi Biography in Hindi - नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय हिंदी में


नाम :  नरेंद्र दामोदरदास मोदी
जन्म : 17 सितम्बर 1950
जन्म स्थान : वडनगर, मेहसाना (गुजरात)
पिता :  दामोदरदास मूलचंद मोदी
माता : हीराबेन मोदी
पत्नी : जसोदा बेन चमनलाल
भाई-बहन : सोमाभाई, अमृत, प्रहलाद, पंकज, वासंती (बहन)
कद :   170 सेमी /5’7″फुट
उम्र (2021) :  70 वर्ष
हॉबी: घूमना, पढ़ना, कविताएं लिखना


Biography of Narendra Modi - नरेंद्र मोदी की जीवनी

 
नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को वडनगर जिला मेहसाणा (गुजरात) में निम्न-मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम स्व. दामोदरदास मूलचंद मोदी और माता का नाम हीराबेन मोदी है। बचपन के दिनों में नरेंद्र मोदी ने वडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने में अपने पिता की मदद की और बाद में एक बस टर्मिनस के पास अपने भाई के साथ एक चाय का स्टाल चलाया।

1967 में उन्होंने अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा वडनगर में पूरी की थी। 8 वर्ष की आयु में मोदी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में शामिल हो गए। वह शादी नहीं करना चाहते थे। इसलिए मोदी ने 17 साल की उम्र में घर छोड़ दिया और अगले दो वर्षों के लिए देश भर में यात्रा की। अपने साक्षात्कार में उन्होंने बताया कि इन दो वर्षों में उन्होंने स्वामी विवेकानंद द्वारा स्थापित कई आश्रमों का दौरा किया। फिर मोदी वडनगर लौट आए और कुछ समय बाद वे फिर अहमदाबाद के लिए रवाना हो गए। वहां मोदी अपने चाचा के साथ रहने लगे। जो गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम की कैंटीन में काम करते थे।

1970 में जब वह 20 साल की उम्र के थे, तो वह आरएसएस से इतना प्रभावित हुए थे कि वह पूर्णकालिक प्रचारक बन गए और वह 21 साल की उम्र में 1971 में औपचारिक रूप से आरएसएस में शामिल हो गए। अपने क्षेत्र में 1970 के दशक की शुरुआत में मोदी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की छात्र शाखा की एक इकाई की स्थापना की। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग से राजनीति विज्ञान में कला स्नातक की डिग्री पूरी की है और बाद में उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में मास्टर डिग्री पूरी की है।

ऐसे बना नरेंद्र मोदी का राजनीतिक करियर


● 1987 में नरेंद्र भाजपा में शामिल हो गए और एक साल बाद उन्हें पार्टी की गुजरात शाखा का महासचिव बनाया गया।
● 1995 में मोदी को पार्टी के लिए सफलतापूर्वक प्रचार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए एक प्रमुख रणनीतिकार के रूप में मान्यता दी गई थी।
● 1995 में उन्हें भाजपा की राष्ट्रीय इकाई के सचिव के रूप में नियुक्त किया गया।
● गुजरात विधानसभा चुनाव में 1988 में भाजपा गुजरात में सत्तारूढ़ पार्टी के रूप में आई।
● 1988 में वह महासचिव बने और 2001 तक इस पद पर रहे।
● अक्टूबर 2001 में वह गुजरात के मुख्यमंत्री बने, जब उनके पूर्ववर्ती केशु भाई पटेल ने स्वास्थ्य कारणों के चलते पद से इस्तीफा दे दिया और साथ ही उपचुनाव में भाजपा राज्य की कुछ विधानसभा सीटें भी हार गईं। उन्होंने 7 अक्टूबर, 2001 को गुजरात के सीएम के रूप में शपथ ली।
● नरेंद्र मोदी लगातार तीन बार गुजरात के सीएम रहे हैं।
● 24 फरवरी 2002 को उन्होंने राजकोट II निर्वाचन क्षेत्र में उप-चुनाव जीता। उन्होंने INC के अश्विन मेहता को हराया और यह उनका पहला और बहुत छोटा कार्यकाल था।
● उन्होंने आगे मणिनगर से चुनाव लड़ा और INC के Oza यतिनभाई नरेंद्रकुमार को हराकर विधानसभा चुनाव जीता और दूसरे कार्यकाल में उन्हें गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में बनाए रखा गया।
● सीएम का उनका तीसरा कार्यकाल 23 दिसंबर 2007 से 20 दिसंबर 2012 तक था। इस बार भी उन्होंने मणिनगर से जीत हासिल की और कांग्रेस के दिनशा पटेल को हराया।
● वह फिर से मणिनगर से चुने गए और भट्ट श्वेता संजीव को हराया। उन्होंने सीएम के रूप में शपथ ली, जो उनका चौथा कार्यकालथा लेकिन बाद में उन्होंने 2014 में एक विधानसभा से इस्तीफा दे दिया।
● फिर नरेंद्र मोदी ने पहली बार 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ा। उन्होंने एक बड़े अंतर से चुनाव जीता और 26 मई 2014 को भारत के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली।
● 2019 में वो दूसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने हैं।

नरेंद्र मोदी को मिले पुरस्कार


◆ इंडिया टुडे पत्रिका द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में नरेंद्र मोदी को 2007 में देश के सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया गया था।
◆ 2009 में FDI पत्रिका ने नरेंद्र मोदी को ‘DI Personality of the Year’award’ के एशियाई विजेता से सम्मानित किया।
◆ मार्च 2012 के टाइम के एशियन संस्करण में उन्हें कवर पेज में चित्रित किया गया था।
◆ 2014 में फोर्ब्स पत्रिका की ‘दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों’ की सूची में नरेंद्र मोदी 15वें स्थान पर था।
◆ 2014 में 2015 और 2017 में, उन्हें टाइम पत्रिका द्वारा ‘दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में सूचीबद्ध किया गया।’
◆ 2014 में उन्हें CNN-IBN न्यूज नेटवर्क द्वारा इंडियन ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया।
◆ टाइम मैगजीन ने 2015 में 30 सबसे प्रभावशाली लोगों को इंटरनेटलिस्ट पर जारी किया और उन्हें ट्विटर और फेसबुक पर दूसरे सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले राजनेता के रूप में नामित किया गया।
◆ 2015 में ब्लूमबर्ग मार्केट्स मैगज़ीन द्वारा मोदी को दुनिया में 13 वें-सबसे प्रभावशाली व्यक्ति का स्थान दिया गया था।
◆ 2015 में वह फॉर्च्यून पत्रिका के “वर्ल्डस ग्रेटेस्ट लीडर्स” की पहली वार्षिक सूची में पांचवें स्थान पर थे।
◆ 2016 में लंदन के मैडम तुसाद वैक्स म्यूजियम में मोदी की मोम की प्रतिमा का अनावरण किया गया।
◆ 2016 में पीएम नरेंद्र मोदी को अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान अमीर अमानुल्लाह खान पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
◆ अप्रैल 2016 में उन्हें किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज द्वारा सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘किंग अब्दुलअजीज सैश’ से सम्मानित किया गया था।
◆ 2017 में गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन (जीआईए) ने एक सर्वेक्षण किया और मोदी को दुनिया के तीसरे शीर्ष नेता के रूप में स्थान दिया।
◆ 2018 के आंकड़ों के अनुसार वह ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले राज्य के तीसरे और फेसबुक और इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले विश्व नेता हैं।
◆ फोर्ब्स वर्ल्ड की सबसे पावरफुल पीपुल लिस्ट 2018 में वह 9वें स्थान पर रहे।
◆ अक्टूबर 2018 में नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र का सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार, ” चैंपियंस ऑफ़ द अर्थ ” के लिए नीति नेतृत्व के लिए ” इंटरनेशनल सोलर एलायंस ” और ” पर्यावरणीय कार्रवाई पर सहयोग के नए क्षेत्रों ” को ” सोलर सोलिंग एलायंस ” में शामिल किया गया।
◆ उन्हें 2018 में अंतरराष्ट्रीय शांति में सुधार, वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ाने, भारत के लोगों के मानव विकास में तेजी लाने आदि आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। क्या आप जानते हैं कि वह यह पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय हैं?
◆ 10 फरवरी को उन्हें फिलिस्तीन राज्य के ग्रैंड कॉलर से सम्मानित किया गया; विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के लिए फिलिस्तीन का सर्वोच्च नागरिक सम्मान।
◆ 2019 में पहला फिलिप कोटलर राष्ट्रपति पुरस्कार भी नरेंद्र मोदी द्वारा प्राप्त किया गया।
◆ जनवरी 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी की जीवनी पर आधारित फिल्म भी बनाई गई थी।

अंतिम शब्द


नरेंद्र मोदी भारत ही नहीं ब्लकि पूरे विश्व में चर्चित और प्रमुख नेता के तौर पर जाने जाते हैं। उनके फैंस पूरी दुनिया हैं। आज भी नरेंद्र मोदी को चाय वाला कहा जाता है। लेकिन उनकी राजनीति का सफर सभी को एक सीख जरूर देता है कि अगर एक चाय वाला देश का प्रधानमंत्री बन सकता है तो जिंदगी में सबकुछ संभव हैं। कभी भी हार नहीं माननी चाहिए।

इसलिए अगर आपको यह लेख पसंद आए तो कृप्या आगे जरूर शेयर करें और हमारे फेसबुक पेज को भी जरूर लाईक करें। धन्यवाद

Reactions

Post a Comment

0 Comments

Ad Code